Skip to content

15 एक्सपर्ट टिप्स: Google Adsense Approval के लिए इस तरह चुने डोमेन नेम

choosing the best domain name 10 expert tips - in hindi

आपके ब्लॉग के लिए सबसे Best Domain Name चुनना आपकी वेबसाइट की सफलता का निर्धारण करने में एक महत्वपूर्ण कारक हो सकता है। आपका डोमेन नेम न केवल आपकी वेबसाइट का चेहरा है, बल्कि यह आपकी Online Presence, Branding और Search Engine Optimization में भी योगदान देता है।

सही Domain Name आपकी वेबसाइट को अधिक Memorable, Easy to Search और अधिक Professional बना सकता है। आपके Domain Name पर बहुत अधिक निर्भर होने के साथ, सबसे Best Domain Name चुनने के लिए समय निकालना महत्वपूर्ण है।

जब एक ब्लॉग शुरू करने की बात आती है, तो आपके द्वारा लिए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण निर्णयों में से एक Domain Name का चयन करना होता है।

आपका Domain Name वह Web Address है जिसका उपयोग विजिटर आपके Blog को Online Search करने के लिए करेंगे, इसलिए ऐसा डोमेन नेम चुनना महत्वपूर्ण है जो Memorable, Relevant और Professional हो।

लेकिन इतने सारे Domain Name Options के साथ, यह जानना चुनौतीपूर्ण हो सकता है कि कहां से शुरू करें।

आपका Domain Name आपकी Online Presence के सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में से एक है। यह वो First Impression है जो कि लोगों के मन में आपके ब्लॉग और आपके ब्रांड की छवि को बना या बिगाड़ सकता है।

खराब तरीके से चुना गया Domain Name विजिटर को भ्रमित कर सकता है, आपके SEO Efforts को चोट पहुँचा सकता है, और आपकी Website की सफलता पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

इसलिए, अपने ब्लॉग के लिए Best Domain Name चुनने में कुछ विचार करना महत्वपूर्ण है। इस लेख में, हम एक Domain Name Selection Process में आपका मार्गदर्शन करेंगे जो आपके ब्लॉग का सटीक रूप से प्रतिनिधित्व करता है और आपके लक्षित दर्शकों को आकर्षित करता है।

हम विचार-मंथन से लेकर उपलब्धता की जाँच करने और Keyword शामिल करने तक सब कुछ कवर करेंगे। इस लेख के अंत तक, आपको इस बात की स्पष्ट समझ होगी कि एक Best Domain Name क्या होता है और आप अपने Blog के लिए Right Domain Name चुनने के लिए Tools और Knowledge से लैस होंगे।

एक Domain Name लेने से पहले यह महत्वपूर्ण है की आप अपने Blog के लिए एक Niche का चुनाव कर लें यदि आप Niche के बारे में जानना चाहते हैं या यदि आपको Niche Select करने के लिए सहायता और टिप्स की आवश्यकता है तो नीचे दिए गए पोस्ट अवश्य पढ़े|

इस लेख में, हम आपके ब्लॉग के लिए Best Domain Name चुनने के लिए 15 Tips प्रदान करेंगे। इन Tips का पालन करके, आप एक बेहतर Domain Name बना सकते हैं जो न केवल आपके Brand और Content को दर्शाता है बल्कि आपके Blog की सफलता में भी योगदान देता है।

प्रमुख अंश | KEY TAKEAWAYS

  • आपके द्वारा अपने Blog के लिए चुना गया डोमेन नेम आपकी Website की सफलता का निर्धारण करने में महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आपकी Website का Face है और आपकी Online Presence, Branding और Search Engine Optimization में योगदान देता है।
  • अपने Blog के लिए Best Domain Name का चयन करने के लिए, आपको इसे Short और Simple रखना चाहिए, एक Unique Name चुनें, Relevant Keyword पर विचार करें, Trademark की जांच करें, Relevant Domain Extension का उपयोग करें, Hyphen और Numbers से बचें, Branding पर विचार करें, Creative बनें, भविष्य के बारे में सोचे, अपने विकल्पों पर शोध करें और SEO पर विचार करें।
  • एक Short और Simple डोमेन नेम याद रखना और टाइप करना आसान होता है, और एक Unique Domain Name आपको अपनी Website को प्रतियोगिता से अलग करने और एक मजबूत Online Presence स्थापित करने में मदद करता है।
  • एक प्रासंगिक कीवर्ड Search Engine Result में आपकी Website के प्रदर्शित होने की संभावना बढ़ा सकता है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि SEO के कारण अपने Domain Name में ज्यादा Keyword शामिल कर इसे याद रकने और पढने में कठिन न बनाएं।
  • आपका डोमेन नेम आपके ब्रांड की छवि और संदेश के अनुरूप होना चाहिए और आपकी वेबसाइट के साथ बढ़ने के लिए पर्याप्त बहुमुखी होना चाहिए।

इसे छोटा और सरल रखें

अपने ब्लॉग के लिए सबसे बेस्ट डोमेन नेम चुनने की पहली युक्ति यह है कि इसे Short और Simple रखा जाए। एक Short Domain Name याद रखना और Search Bar में Type करना आसान होता है।

डोमेन नेम का चयन करते समय इसे अधिकतम दो या तीन शब्दों तक रखने का प्रयास करें। इसके अतिरिक्त, ऐसा डोमेन नेम चुनें जो Spelling और Pronunciation में आसान हो।

एक Simple Domain Name आपके विजिटर्स के लिए आपकी वेबसाइट को ढूंढना और आपके डोमेन नेम को याद रखना आसान बना देगा।

एक Unique Domain Name चुने

अपने ब्लॉग के लिए Best Domain Name चुनने की दूसरी युक्ति एक Unique Domain Name चुनना है। एक यूनिक डोमेन नेम आपकी वेबसाइट को प्रतिस्पर्धा से अलग करने में मदद करता है।

एक यूनिक डोमेन नेम भी एक मजबूत ऑनलाइन प्रेजेंस स्थापित करना आसान बना सकता है। एक डोमेन नेम का चयन करते समय, सुनिश्चित करें कि यह आपकी इंडस्ट्री में किसी अन्य वेबसाइट के समान नहीं है| उदाहरण के लिए hindigenie.com

Keyword पर विचार करें

अपने ब्लॉग के लिए बेस्ट डोमेन नेम चुनने की तीसरी टिप Keyword पर विचार करना है। Keyword ऐसे शब्द या वाक्यांश होते हैं जिन्हें लोग ऑनलाइन जानकारी खोजने के लिए सर्च इंजन में टाइप करते हैं।

अपने डोमेन नेम में एक Relevant Keyword शामिल करके, आप अपनी वेबसाइट के Search Engine Result में प्रदर्शित होने की संभावना बढ़ा सकते हैं। डोमेन नेम चुनते समय, एक Relevant Keyword पर विचार करें जिसे नाम में शामिल किया जा सकता है।

उदाहरण के लिए यदि आप एक Hindi Blog बना रहे हैं तो डोमेन नेम में Hindi शब्द अवश्य आना चाहिए जैसे hindime, hindikhoj, hindigenie, hinditricks आदि| इसी प्रकार यदि आप Health and Fitness विषय पर आधारित ब्लॉग बना रहे है तो डोमेन नेम में इससे सम्बंधित शब्द आने चाहिए|

Trademark के लिए जाँच करें

अपने ब्लॉग के लिए बेस्ट डोमेन नेम चुनने की चौथी युक्ति Trademark की जांच करना है। ट्रेडमार्क प्रतीक, लोगो या शब्द हैं जो कानूनी रूप से संरक्षित हैं।

डोमेन नेम चुनते समय, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि यह किसी मौजूदा Trademark का उल्लंघन नहीं करता है। ट्रेडमार्क का उल्लंघन करने के परिणामस्वरूप कानूनी मुद्दे और महंगे मुकदमे हो सकते हैं।

एक Relevant Extension का प्रयोग करें

अपने ब्लॉग के लिए बेस्ट डोमेन नेम चुनने की पाँचवीं युक्ति प्रासंगिक एक्सटेंशन का उपयोग करना है। एक एक्सटेंशन डोमेन नाम का वह हिस्सा है जो डॉट के बाद आता है, जैसे .com, .org, या .net।

किसी एक्सटेंशन का चयन करते समय, वह चुनें जो आपकी वेबसाइट के उद्देश्य और इंडस्ट्री के लिए प्रासंगिक हो। सबसे आम एक्सटेंशन .com है, और यह आमतौर पर अधिकांश वेबसाइटों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है।

यदि आप किसी Specific Country को Target कर रहे हैं, तो उस Country से सम्बंधित Extension चुने| जैसे की India के लिए .in, Australia के लिए .au, United Kingdom के लिए .uk आदि|

Hyphens और Numbers से बचें

अपने ब्लॉग के लिए बेस्ट डोमेन नेम चुनने का छठा सुझाव Hyphens (-) और Numbers से बचना है। Hyphens और Numbers भ्रमित करने वाले हो सकते हैं और लोगों के लिए आपका डोमेन नेम याद रखना कठिन बना सकते हैं। डोमेन नेम का चयन करते समय, वह चुनें जिसमें Hyphens या Numbers शामिल न हों।

Branding पर विचार करें

अपने ब्लॉग के लिए बेस्ट डोमेन नेम चुनने की सातवीं युक्ति ब्रांडिंग पर विचार करना है। आपका डोमेन नेम आपकी वेबसाइट की Overall Branding में योगदान कर सकता है। डोमेन नेम चुनते समय, वह चुनें जो आपके ब्रांड की छवि और संदेश के अनुरूप हो।

Creative बनें

अपने ब्लॉग के लिए बेस्ट डोमेन नेम चुनने की आठवीं युक्ति रचनात्मक होना है। एक Creative Domain Name यादगार और ध्यान आकर्षित करने वाला हो सकता है। एक डोमेन नेम का चयन करते समय, रचनात्मक होने और कुछ Unique Name बनाने से डरने की आवश्यकता नहीं है|

भविष्य पर विचार करें

अपने ब्लॉग के लिए बेस्ट डोमेन नेम चुनने की नौवीं युक्ति भविष्य पर विचार करना है। आपका डोमेन नेम आपकी वेबसाइट के साथ बढ़ने में सक्षम होना चाहिए।

एक डोमेन नेम का चयन करते समय, एक ऐसा चुनें जो भविष्य में भी प्रासंगिक रहे और Out of Fashion न हो जाये| अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए Trendy Keyword और Names पर विचार करें|

SEO पर विचार करें

अपने ब्लॉग के लिए बेस्ट डोमेन नेम चुनने की दसवीं युक्ति SEO (Search Engine Optimization) पर विचार करना है। आपका डोमेन नेम आपकी वेबसाइट की सर्च इंजन रैंकिंग को प्रभावित कर सकता है।

अपने डोमेन नेम में एक Relevant Keyword शामिल करने से आपकी वेबसाइट के SEO को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है। हालाँकि, यह महत्वपूर्ण है कि केवल SEO के लाभ के लिए डोमेन नेम में अधिक Keyword शामिल करके इसे पढने और याद रखने में कठिन न बनायें|

Expired डोमेन नेम चुनते समय ध्यान रखे

जब एक नई वेबसाइट शुरू करने की बात आती है, तो Expired Domain Name खरीदना एक आकर्षक विकल्प की तरह लग सकता है।

आखिरकार, इन डोमेन में पहले से ही मौजूदा Backlinks हो सकते हैं और Search Engine पर अच्छी रैंकिंग हो सकती है। हालांकि, Expired Domain को खरीदने पर विचार करते समय सतर्क रहना महत्वपूर्ण है।

एक ओर, Expired Domain कई लाभ प्रदान कर सकते हैं, जैसे पहले से मौजूद Backlinks और Immediate Traffic की संभावना।

इसके अतिरिक्त, Expired Domain में अच्छी Domain Authority हो सकती है, जो Search Engine Optimization (SEO) प्रयासों के लिए फायदेमंद हो सकती है। हालाँकि, Expired Domain को खरीदने में भी कमियाँ हैं।

उदाहरण के लिए, हो सकता है कि डोमेन को Search Engines द्वारा Penalized किया गया हो, जिससे इसकी Ranking और Traffic खत्म हो गयी हो।

इसके अतिरिक्त, डोमेन Spammy, Low Quality या Illegal Content वाला हो सकता है, जो नई वेबसाइट की प्रतिष्ठा को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।

इसलिए, Expired Domain को खरीदने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए पूरी तरह से Research और उचित परिश्रम करना महत्वपूर्ण है कि यह आपकी वेबसाइट के लिए उपयुक्त है।

इसमें Domain History और Backlinks की जाँच करना शामिल हो सकता है, साथ ही साथ डोमेन से जुड़े किसी भी संभावित जोखिम का आकलन करना शामिल हो सकता है।

Expired Domain का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करने के लिए समय निकालकर, Website Owners सही निर्णय ले सकते हैं और रास्ते में संभावित नुकसान से बच सकते हैं।

डोमेन की History और Baclinks की जांच करें

किसी डोमेन को खरीदने से पहले उसके History और Backlinks की जांच करना एक महत्वपूर्ण कदम है। डोमेन के Backlink Profile का विश्लेषण करने में आपकी सहायता करने के लिए कई Free Tools उपलब्ध हैं,

जैसे कि Ahrefs, Moz, SEMrush, Majestic, और Google Search Console। ये Tools डोमेन के Backlinks के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करते हैं, जिसमें Number of Backlinks, Referring Domains, Anchor Text Distribution, और बहुत कुछ शामिल है।

किसी डोमेन के History की जाँच करने के लिए, आप Wayback Machine का उपयोग कर सकते हैं, जो एक Internet Archive है जो वेबसाइटों के स्नैपशॉट को संग्रहीत करता है।

यह टूल आपको यह देखने की अनुमति देता है कि डोमेन अतीत में कैसा दिखता था और यह समय के साथ कैसे विकसित हुआ। यह सुनिश्चित करने के लिए डोमेन के इतिहास की जांच करना महत्वपूर्ण है कि अतीत में किसी भी Illegal या Spammy गतिविधियों के लिए इसका उपयोग नहीं किया गया था।

इसके अतिरिक्त, यह जांचना आवश्यक है कि डोमेन को Google द्वारा Penalized किया गया है या नहीं। आप Google Search Console और Moz जैसे टूल का उपयोग यह जांचने के लिए कर सकते हैं कि डोमेन को Google से कोई दंड मिला है या नहीं।

Who.is जैसे पोर्टल का प्रयोग करके आप किसी डोमेन के बारे में सभी Current Information की जानकारी पा सकते हैं|

एक Penalized Domain आपकी वेबसाइट की Ranking पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, इसलिए ऐसे डोमेन खरीदने से बचना महत्वपूर्ण है।

उपर्युक्त उपकरणों का उपयोग करके, आप डोमेन के Backlink Profile और History का विश्लेषण कर सकते हैं, जो आपको डोमेन प्राप्त करने के बारे में एक सही निर्णय लेने में मदद कर सकता है।

Domain Name Generator का प्रयोग करें

अपने ब्लॉग के लिए सबसे Best Domain Name चुनने की तेरहवी टिप Domain Name Generator का प्रयोग करना है|

एक Domain Name Generator का उपयोग करने के लिए, आपको बस अपनी Website या Business से संबंधित कुछ Keyword को इनपुट करने की आवश्यकता है, और ये टूल्स उपलब्ध Domain Names का सुझाव देगा जो आपके मानदंडों से मेल खाते हैं।

यह यूनिक और आकर्षक डोमेन नेम पर विचार-मंथन करने का एक शानदार तरीका हो सकता है जो अन्यथा आपके दिमाग में नहीं आया होगा। कुछ प्रमुख Domain Name Generator में Namecheap, GoDaddy, Nameboy और NameMesh शामिल हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आप एक Travel Blog शुरू कर रहे हैं, तो आप टूल में “wanderlust,” “adventure,” और “explore” जैसे Keyword दर्ज कर सकते हैं और “WanderlustExplorer.com” या “AdventureJunkieBlog.com” जैसे सुझाव प्राप्त कर सकते हैं।

Social Media Handle पर विचार करें

अपने ब्लॉग के लिए Best Domain Name चुनने की चौदहवीं टिप सोशल मीडिया हैंडल पर विचार करना है। आपका डोमेन नेम आपके Social Media Handle को प्रभावित कर सकता है।

डोमेन नेम का चयन करते समय, सुनिश्चित करें कि Social Media Handle आपके इच्छित डोमेन नेम के लिए उपलब्ध हैं। आपके डोमेन नेम और सोशल मीडिया हैंडल में निरंतरता आपके ब्रांड की छवि को मजबूत करने में मदद कर सकती है और विजिटर्स के लिए आपको ऑनलाइन ढूंढना आसान बना सकती है।

इस कार्य को आसान बनाने के लिए आप Namechk, KnowEm, Social Searcher, Namecheckr और Panabee जैसे टूल्स और प्लेटफॉर्म्स की मदद ले सकते हैं| जो आपको यह बतायेंगे की किसी कीवर्ड या डोमेन नेम के लिए सोशल मीडिया हैंडल्स उपलब्ध हैं या नहीं|

जल्दी निर्णय न लें

अपने ब्लॉग के लिए Best Domain Name in Hindi चुनने के लिए पंद्रहवीं और अंतिम टिप यह है की आप निर्णय लेने में जल्दबाजी न करें। आपका डोमेन नेम आपकी वेबसाइट का एक महत्वपूर्ण पहलू है, और सही डोमेन नेम चुनने के लिए समय निकालना महत्वपूर्ण है।

किसी ऐसे डोमेन नेम के लिए समझौता न करें जिससे आप पूरी तरह खुश नहीं हैं। जब तक आपको अपने ब्लॉग के लिए सही डोमेन नेम नहीं मिल जाता है, तब तक विचार-मंथन और शोध करने के लिए समय निकालें।

मेरे विचार

आपके द्वारा अपने ब्लॉग के लिए चुना गया Domain Name आपकी वेबसाइट की सफलता का निर्धारण करने में महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आपकी वेबसाइट का चेहरा है और आपकी Online Presence, Branding और Search Engine Optimization में योगदान देता है।

अपने ब्लॉग के लिए Right Domain Name का चयन करना आपकी Online Presence को स्थापित करने और एक Successful Brand बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। ऐसा डोमेन नेम चुनना आवश्यक है जो आपके Blog Niche के लिए यादगार और प्रासंगिक दोनों हो।

इस लेख में हमारे द्वारा बताई गई 15 Tips का पालन करके, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपका डोमेन नेम सटीक रूप से आपके ब्रांड का प्रतिनिधित्व करता है, याद रखने में आसान है, और SEO के लिए ऑप्टीमाइज़्ड है।

एक डोमेन नेम का चयन करते समय अपना समय लेना याद रखें और निर्णय लेने में जल्दबाजी न करें। ऐसा डोमेन नेम खोजना महत्वपूर्ण है जिससे आप खुश हों और जो लंबे समय में आपके ब्लॉग की अच्छी सेवा करे।

एक अच्छी तरह से चुने गए डोमेन नेम के साथ, आप एक मजबूत ऑनलाइन प्रेजेंस बना सकते हैं और अपने ब्लॉग को अपने निश में सूचना के एक विश्वसनीय स्रोत के रूप में स्थापित कर सकते हैं।

इसलिए, शोध करने, विचार-मंथन करने और अपने ब्लॉग के लिए सही डोमेन नेम का चयन करने के लिए समय निकालें, और अपनी ऑनलाइन प्रेजेंस को बढ़ते और फलते-फूलते देखें।

इन्ही शब्दों के साथ विदा लेता हूँ| धन्यवाद !

अभिषेक

आपकी प्रतिक्रिया भेजें

Your email address will not be published. Required fields are marked *